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Reliance Jio IPO

Reliance Jio IPO

Reliance Jio का IPO 2025 में भारतीय बाजार में आ सकता है: रिपोर्ट

रिलायंस जियो आईपीओ:

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रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2025 में अपनी दूरसंचार शाखा Jio का IPO लॉन्च करने की योजना बनाई है। इस IPO से Jio का मूल्यांकन 100 बिलियन डॉलर से अधिक हो सकता है। हालांकि, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार रिलायंस के रिटेल डिवीजन का IPO आने में अभी और समय लग सकता है। दोनों IPO के लिए फिलहाल कोई आधिकारिक तारीखों की घोषणा नहीं की गई है।

जियो भारत एक भारतीय दूरसंचार कंपनी है और यह रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। जियो भारत में मोबाइल टेलीफोन, ब्रॉडबैंड सेवाएं और डिजिटल सेवाएं प्रदान करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। यह सभी 22 दूरसंचार क्षेत्रों में एलटीई नेटवर्क संचालित करती है और शुरू से ही केवल 4जी VoLTE सेवा प्रदान करती है। वर्तमान में यह 5जी सेवाएं भी दे रही है, लेकिन यह कहीं भी 2जी या 3जी सेवा प्रदान नहीं करती है।

 

जियो
Jio-LYF कार्यालय
जियो का मुख्यालय, नवी मुंबई में

पूर्व नाम
इंफोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज़ लिमिटेड (2009 – 2013)
रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड (2013 – 2015)

कंपनी प्रकार: सहायक कंपनी
उद्योग: दूरसंचार
स्थापना: 15 फरवरी 2007; 17 वर्ष पूर्व
संस्थापक: मुकेश अंबानी
मुख्यालय: नवी मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

Reliance Jio IPO की जानकारी, संभावित लॉन्च डेट, निवेशकों के अवसर, और कंपनी के फाइनेंसियल्स पर आधारित जानकारी का चित्रण

प्रमुख लोग

उत्पाद: मोबाइल, ब्रॉडबैंड, और 4जी, 5जी सेवाएँ

आय: ₹19,513 करोड़ (US$2.85 अरब) (Q1 2020)
परिचालन आय: ₹4,556 करोड़ (US$665.18 मिलियन) (Q1 2020)
शुद्ध आय: ₹2,520 करोड़ (US$367.92 मिलियन) (FY 2020)
कुल संपत्ति: ₹1,87,720 करोड़ (US$27.41 अरब) (FY 2019)
कुल हिस्सेदारी: ₹70,864 करोड़ (US$10.35 अरब) (FY 2019)
सदस्य: 398.3 मिलियन (30 जून 2020)

मूल कंपनी: रिलायंस इंडस्ट्रीज
सहायक कंपनी: LYF (लाइफ)

वेबसाइट: https://trending.nov10airevolution.in/

 

ऑपरेशन्स:

अपनी योजना के तहत, जियो ने 2016 में बड़े पैमाने पर सिम कार्ड का वितरण किया और लोगों तक 4जी सेवाएं पहुंचाईं। वर्तमान में, जियो के सबसे अधिक उपभोक्ता महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार-झारखंड और उत्तर प्रदेश (पूर्व) दूरसंचार क्षेत्रों में हैं।

 

नेटवर्क

जियो के पास भारत के 22 टेलीकॉम क्षेत्रों में 850, 1800 और 2300 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का स्वामित्व है, जो 2035 तक वैध है।

टेलीकॉम सर्किल FDD-LTE 1800 आवृत्ति LTE बैंड्स 3 FDD-LTE 850 आवृत्ति LTE बैंड्स 5 TDD-LTE 2300 आवृत्ति LTE बैंड्स 40
आंध्र प्रदेश और तेलंगाना हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
असम हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
बिहार और झारखंड हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
दिल्ली हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
उत्तर प्रदेश (पूर्व) हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
गुजरात हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
हरियाणा हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
हिमाचल प्रदेश हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
जम्मू और कश्मीर हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
कर्नाटक हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
केरल हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
कोलकाता हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
महाराष्ट्र और गोवा हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
मुंबई हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
उत्तर पूर्व भारत हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
ओडिशा हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
पंजाब हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
राजस्थान हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
तमिलनाडु हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
पश्चिम बंगाल हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ
पश्चिमी उत्तर प्रदेश हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ हाँ

 

उत्पाद और सेवाएं

जियो विभिन्न प्रकार की दूरसंचार और डिजिटल सेवाएं प्रदान करता है, जो निम्नलिखित हैं:

  1. मोबाइल नेटवर्क और डेटा सेवाएं
    • 4जी और 5जी सेवाएं: जियो भारत में केवल 4जी LTE नेटवर्क से शुरू हुआ था और अब 5जी सेवाएं भी प्रदान करता है। इसकी सेवाएं हाई-स्पीड इंटरनेट और गुणवत्ता वाले वॉइस कॉल्स उपलब्ध कराती हैं।
    • जियो प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स: जियो विभिन्न प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स की पेशकश करता है, जिसमें डेटा, वॉइस कॉलिंग, और एसएमएस सुविधाएं शामिल होती हैं।
  2. ब्रॉडबैंड सेवा – जियोफाइबर
    • जियोफाइबर भारत में घरों और व्यवसायों के लिए हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करता है। इसके जरिए 1 Gbps तक की इंटरनेट स्पीड प्राप्त होती है।
    • यह सेवा ऑनलाइन स्ट्रीमिंग, वीडियो कॉलिंग, स्मार्ट होम और IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) को भी सपोर्ट करती है।
  3. जियोफोन
    • जियोफोन एक 4जी फीचर फोन है, जो जियो की सस्ती इंटरनेट और कॉलिंग सुविधाओं के साथ आता है। यह खासकर उन उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो स्मार्टफोन का उपयोग नहीं कर पाते हैं लेकिन इंटरनेट से जुड़ना चाहते हैं।
    • जियोफोन में कई स्मार्ट फीचर्स, जैसे वॉयस असिस्टेंट, फेसबुक, यूट्यूब और व्हाट्सएप का समर्थन होता है।
  4. जियो ऐप्स और डिजिटल सेवाएं
    • जियोसावन: एक म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप जो लाखों गानों और पॉडकास्ट का कलेक्शन प्रदान करता है।
    • जियोटीवी: लाइव टीवी सेवा जिसमें विभिन्न टीवी चैनल्स और ऑन-डिमांड वीडियो उपलब्ध होते हैं।
    • जियोसिनेमा: मूवी और टीवी शो स्ट्रीमिंग सेवा, जिसमें हिंदी, अंग्रेजी और अन्य भाषाओं में कंटेंट उपलब्ध है।
    • जियोचैट: एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप, जिसमें चैट, वीडियो कॉलिंग और ग्रुप चैट की सुविधा होती है।
    • जियोमीट: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जो ऑनलाइन मीटिंग्स और वेबिनार्स की सुविधा प्रदान करता है।
    • जियोक्लाउड: जियो द्वारा दी गई क्लाउड स्टोरेज सेवा, जिसमें फोटोज, वीडियोज और फाइल्स को स्टोर और शेयर किया जा सकता है।
  5. जियोमार्ट
    • जियोमार्ट एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो किराना सामान, सब्जियां, फल, और दैनिक आवश्यकताओं को ऑनलाइन खरीदारी के लिए उपलब्ध कराता है। रिलायंस ने इसे खासतौर पर लोकल रिटेलर्स और ग्राहकों को जोड़ने के उद्देश्य से लॉन्च किया है।
  6. जियो एंटरप्राइज और IoT समाधान
    • जियो IoT सेवाएं: जियो की IoT सेवाएं स्मार्ट होम, स्मार्ट सिटी और स्मार्ट इंडस्ट्री के लिए डिज़ाइन की गई हैं, जो विभिन्न उपकरणों को कनेक्ट कर अधिकतम डेटा साझा और विश्लेषण की सुविधा देती हैं।
    • जियो बिजनेस समाधान: यह छोटे और बड़े व्यवसायों के लिए संचार और नेटवर्किंग समाधान प्रदान करता है, जिसमें इंटरनेट, क्लाउड सर्विसेज, और एंटरप्राइज मैसेजिंग सेवाएं शामिल हैं।

जियो लगातार अपनी सेवाओं को अपडेट और विस्तारित करता रहता है, ताकि यूजर्स को एक बेहतर डिजिटल अनुभव

जियो ऐप्स

मई 2016 में जियो ने अपनी 4जी सेवाओं के हिस्से के रूप में गूगल प्ले पर कई मल्टीमीडिया ऐप्स लॉन्च की। ये ऐप्स सभी के लिए डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन उन्हें इस्तेमाल करने के लिए जियो सिम की आवश्यकता होती है। इनमें से अधिकतर ऐप्स अभी भी बीटा फेज (परीक्षण) में हैं। नीचे जियो के प्रमुख ऐप्स की सूची दी गई है:

  1. मायजियो: जियो अकाउंट और इससे जुड़ी सेवाओं को मैनेज करने के लिए।
  2. जियोटीवी: लाइव टीवी चैनल सेवा, जिसमें विभिन्न टीवी चैनल्स का प्रसारण होता है।
  3. जियोसिनेमा: ऑनलाइन एचडी वीडियो लाइब्रेरी, जहां आप फिल्मों और टीवी शोज का आनंद ले सकते हैं।
  4. जियोचैट: एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप, जिसमें चैट और वीडियो कॉलिंग की सुविधा है।
  5. जियोसावन: एक म्यूज़िक प्लेयर, जिसमें लाखों गाने उपलब्ध हैं।
  6. जियो 4जी वॉइस: VoLTE फ़ोन सिम्युलेटर, जो नॉन-VoLTE फोन पर कॉलिंग की सुविधा देता है।
  7. जियोमैग्स: मैगज़ीन पढ़ने के लिए ई-रीडर ऐप।
  8. जियोएक्सप्रेसन्यूज़: एक समाचार और मैगज़ीन का संग्रह, जो लेटेस्ट खबरें और आर्टिकल्स प्रदान करता है।
  9. जियोसिक्योरिटी: डिवाइस की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी ऐप।
  10. जियोड्राइव: क्लाउड-आधारित बैकअप टूल, जिससे आप अपनी फाइल्स को सुरक्षित रूप से स्टोर कर सकते हैं।
  11. जियोमनी वॉलेट: ऑनलाइन पेमेंट और वॉलेट ऐप, जो डिजिटल पेमेंट की सुविधा देता है।
  12. जियो Pos प्लस: व्यवसाय के लिए एक पॉइंट ऑफ सेल ऐप।
  13. जियो ग्रुप टॉक: ऑनलाइन ग्रुप कॉलिंग और चैटिंग ऐप, जो कई लोगों के साथ एक साथ बातचीत की सुविधा देता है।
  14. जियो मिट: एचडी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप, जो ऑनलाइन मीटिंग्स के लिए इस्तेमाल होता है।

जियो के ये ऐप्स डिजिटल सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला प्रस्तुत करते हैं, जो उपयोगकर्ताओं को एक आसान और सुविधाजनक डिजिटल अनुभव प्रदान करती हैं।

रिकॉर्ड

जियो ने 21 फरवरी 2017 को 10 करोड़ यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया। रिलायंस जियो इंफोकॉम ने अपनी लॉन्चिंग के बाद से हर मिनट औसतन 1000 ग्राहक अपने नेटवर्क से जोड़े, यानी हर दिन लगभग छह लाख नए ग्राहक जुड़े। कंपनी ने अपनी 4जी सेवाओं की औपचारिक शुरुआत 5 सितंबर 2016 को की थी, और 21 फरवरी तक कंपनी ने 160 दिन पूरे कर लिए थे। जियो ने अपने बिजनेस के पहले 83 दिनों में ही 5 करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा पार कर एक नया रिकॉर्ड बनाया।

ब्रॉडबैंड पैनीट्रेशन के मामले में जियो के लॉन्च से पहले भारत पूरी दुनिया में 150वीं रैंक पर था। जियो के आने के बाद, भारत मोबाइल डेटा उपयोग के मामले में दुनिया में नंबर 1 बन गया। जियो यूजर्स द्वारा प्रतिदिन 3.3 करोड़ गीगाबाइट से अधिक डेटा का उपयोग किया गया, और यूजर्स ने हर दिन 5.5 करोड़ घंटे वीडियो देखने में बिताए।

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